भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक में "एक्रुएल एकाउंटिंग" पर आभासी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

News

भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक में आयोजित “प्रोद्भवन लेखा” पर वर्चुअल प्रशिक्षण कार्यक्रम

भाकृअनुप-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक, ओडिशा द्वारा 12 से 14 जनवरी, 2021 तक “उपार्जन लेखांकन”पर तीन दिवसीय वर्चुअल प्रशिक्षण का आयोजन आईसीएआर संस्थानों और मुख्यालय में काम कर रहे वित्त और अन्य अधिकारियों के ज्ञान को समृद्ध करने और क्षमता बढ़ाने के लिए किया गया है। वित्त अधिकारियों और अन्य प्रशासनिक कर्मियों के बीच दक्षता और प्रदर्शन को बढ़ाने और व्यावसायिकता विकसित करने के लिए प्रख्यात संसाधन व्यक्तियों द्वारा वर्चुअल कक्षाओं के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का पहला बैच आयोजित किया गया है। प्रतिभागियों द्वारा बेहतर सीखने के अनुभव के लिए सत्र-वार क्विज़, असाइनमेंट और पिछले दिनों के सत्रों की पुनरावृत्ति का प्रयास किया गया।

डॉ. जी.पी. शर्मा, निदेशक, वित्त, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली के साथ उप निदेशक (वित्त) और श्री एस.के. पाठक, नियंत्रक, भाकृअनुप-भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, इज्जतनगर और श्रीमती सुनीता आर्य, मुख्य वित्त एवं लेखा अधिकारी, भाकृअनुप-केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान, जोधपुर और अन्य संसाधन व्यक्तियों ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों के साथ वस्तुतः विचार-विनिमय की और कई पहलू एवं उनकी शंकाओं का समाधान किया। डॉ. एस.के. दास, पाठ्यक्रम निदेशक ने वर्तमान संदर्भ में प्रोद्भवन लेखांकन के महत्व पर प्रकाश डाला।

प्रशिक्षण में प्रोद्भवन लेखांकन के सबसे बुनियादी और उन्नत स्तर जैसे सिद्धांतों और अवधारणाओं, लेखांकन मानकों, अंतिम खातों की तैयारी, मूल्यह्रास और भंडार, बैंक समाधान विवरण, महत्वपूर्ण लेखा नीतियां, कम्प्यूटरीकृत लेखांकन, आईसीएआर के वार्षिक खाते की लेखा परीक्षा रिपोर्ट आदि को शामिल किया गया और आईसीएआर के सबसे अनुभवी संकाय द्वारा सत्रों में व्याख्यान दिया गया।

37 आईसीएआर संस्थानों और मुख्यालय के कुल 45 सहायक वित्त और लेखा अधिकारियों / वित्त और लेखा अधिकारियों / वरिष्ठ वित्त और लेखा अधिकारियों और आईसीएआर के अन्य अधिकारियों ने सभी विषय विभाग से कार्यक्रम में भाग लिया।

डॉ एन.के. जैन, प्रधान वैज्ञानिक (कृषि विज्ञान), एचआरएम यूनिट, आईसीएआर ने सामान्य रूप से आईसीएआर की एचआरएम नीति और विशेष रूप से मानव संसाधन विकास के महत्व पर जोर दिया। डॉ. डी. माईती, निदेशक, एनआरआरआई ने अपने संबोधन में आईसीएआर प्रणाली में वित्त और लेखा अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच पेशेवरों को विकसित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। श्री संतोष कुमार सेठी और श्री सुबोध कुमार साहू के योगदान को स्वीकार करते हुए, पाठ्यक्रम समन्वयक, डॉ रंजन कुमार मोहंता, पाठ्यक्रम समन्वयक ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी संबंधितों के समर्थन और सहयोग के लिए अपना हार्दिक धन्यवाद व्यक्त किया।

Author: crriadmin