भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक द्वारा 15.09.2024 से 17.09.2024 के दौरान "स्वच्छता ही सेवा - संस्कार स्वच्छता" शीर्षक सहित "स्वच्छता ही सेवा-2024" के आयोजन की रिपोर्ट

News

भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक द्वारा 15.09.2024 से 17.09.2024 के दौरान “स्वच्छता ही सेवा – संस्कार स्वच्छता” शीर्षक सहित “स्वच्छता ही सेवा-2024” के आयोजन की रिपोर्ट

भाकृअनुप-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक ने दिनांक 15.09.2024 को स्वच्छता कार्यकलाप के तहत, तैयारी चरण हेतु संस्थान स्वच्छ भारत समिति सदस्यों की तैयारी बैठक महानदी समिति कक्ष में प्रातः 10.00 बजे आयोजित की गई, जिसमें “स्वच्छता ही सेवा-2024 के आयोजन के लिए कार्यक्रम”की तैयारी तथा संस्थान द्वारा इसके सफल आयोजन के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई तथा सभी समिति सदस्यों की राय ली गई। इस तैयारी बैठक में डॉ.एस.लेंका, अध्यक्ष, संस्थान स्वच्छ समिति एवं नोडल अधिकारी, स्वच्छता ही सेवा-2024; सह-नोडल अधिकारी, एसएचएस-2024 तथा संस्थान स्वच्छ समिति के सभी सदस्य उपस्थित थे। 16.09.2024 को पूर्वाह्न 10 बजे संस्थान के प्रमुख स्थानों पर ‘एसएचएस-2024’ के बैनर लगाए गए। समिति के सदस्यों ने संस्थान के विभिन्न स्थलों का गहन निरीक्षण किया, नियमित स्वच्छता अभियान के तहत अपहुंच और गंदे स्थानों (ब्लैक स्पॉट) की पहचान की।
17.09.2024 को पूर्वाह्न 10.00 बजे डॉ. के. रमैया सम्मेलन कक्ष में निदेशक महोदय तथा मुख्य संस्थान और इसके क्षेत्रीय स्टेशनों/कृषि विज्ञान केंद्रों के सभी कर्मचारी, संस्थान स्वच्छ समिति के सदस्य आईसीएआर, नई दिल्ली द्वारा आयोजित विशेष बैठक में शामिल हुए, जिसमें डॉ. एच. पाठक, सचिव, डेयर और महानिदेशक, आईसीएआर, नई दिल्ली ने आईसीएआर मुख्यालय और विभिन्न आईसीएआर संस्थानों के सभी कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इसके बाद पूर्वाह्न 10.30 बजे डॉ. के. रमैया सम्मेलन कक्ष में निदेशक (प्रभारी) डॉ. एम.जे. बेग की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। संस्थान स्वच्छ समिति के अध्यक्ष डॉ. एस. लेंका ने सभा के समक्ष 15.09.2024 से 2.10.2024 तक की तिथिवार गतिविधियाँ की विस्तृत कार्य योजना प्रस्तुत की। वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्री गणेश कुमार ने स्वच्छ भारत मिशन पर ध्यान केंद्रित किया और इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी प्रकार के सहयोग का आश्वासन दिया। डॉ. एम.जे. बेग, निदेशक प्रभारी ने अपने अध्यक्षीय भाषण में एस.एच.एस.-2024, इसके विषय “स्वभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता” पर जोर दिया और मुख्य संस्थान और क्षेत्रीय स्टेशनों/के.वी.के. के सभी कर्मचारियों को एस.एच.एस.-2024 को एक शानदार सफलता बनाने के लिए “श्रमदान”के लिए आगे आने का निर्देश दिया।
दोपहर के 3 बजे मुख्य संस्थान भवन से कन्हेईपुर गांव तक “स्वच्छता दौड़”का आयोजन किया गया, जिसका आयोजन निदेशक (प्रभारी) डॉ. एम.जे. बेग की गरिमामयी उपस्थिति में किया गया, ताकि फिटनेस और स्वच्छता को बढ़ावा दिया जा सके और व्यापक सामुदायिक भागीदारी को प्रोत्साहित किया जा सके। कन्हेईपुर गांव में घर-घर जाकर अभियान चलाकर ‘स्वभाव, ‘संस्कार, ‘जिम्मेदारी और ‘भागीदारी’के मूल संदेशों पर ध्यान केंद्रित किया गया, साथ ही ‘एक पेड़ मां के नाम’के तहत चयनित ग्रामीणों के बीच करंज पौधे (पोंगामिया पिन्नाटा) का वितरण किया गया। संस्थान की स्वच्छ समिति के अध्यक्ष डॉ. एस. लेंका ने भाग लेने वाले निवासियों को अपने घरों और गांव के क्षेत्र की सफाई और स्वच्छता बनाए रखते हुए “स्वच्छता ही सेवा-2024” मनाने के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने अपने घरों, गांवों के पर्यावरण को अनुकूल और सुंदर बनाने के लिए “स्वच्छ स्वभाव, स्वच्छता संस्कार, जिम्मेदारी और सक्रिय भागीदारी” पर भी जोर दिया। आज के इस ग्राम कार्यक्रम में दस महिलाओं सहित कुल 44 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

Author: crriadmin