भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक में एकीकृत कीट प्रबंधन: चुनौतियां और आगे की राह (विनपेस्ट-2023) शीर्षक पर राष्ट्रीय विचार-मंथन कार्यशाला का आयोजन

News

भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक में एकीकृत कीट प्रबंधन: चुनौतियां और आगे की राह (विनपेस्ट-2023) शीर्षक पर राष्ट्रीय विचार-मंथन कार्यशाला का आयोजन

भाकृअनुप-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक में 11 अक्टूबर 2023 को एकीकृत कीट प्रबंधन: चुनौतियां और आगे का रास्ता (विनपेस्ट-2023) पर राष्ट्रीय विचार-मंथन कार्यशाला का आयोजन किया। रेवेनशॉ विश्वविद्यालय, कटक के माननीय कुलपति प्रोफेसर संजय कुमार नायक उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि थे। अपने उद्घाटन भाषण में उन्होंने कृषि रसायनों, उर्वरकों और आईपीएम में जैव-आधारित प्रौद्योगिकियों को अपनाने पर जोर दिया और थिंक ग्रीन एंड गो ग्रीन, प्लास्टिक को हां लेकिन कूड़े को ना कहें का नारा दिया।
संस्थान के निदेशक और कार्यशाला के अध्यक्ष डॉ. अमरेश कुमार नायक ने कृषि-पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण और सांस्कृतिक, जैविक और रासायनिक तरीकों के तहत सुरक्षित आईपीएम घटकों के उपयोग पर प्रकाश डाला। डॉ. मुकुंद वरियर, सम्मानित अतिथि और राज्य समन्वयक, आईआरआरआई ओडिशा ने उच्च जोखिम वाले कीटनाशकों और कृषि-रसायनों के कम से कम प्रयोग पर जोर दिया, जो कीट प्रबंधन का अंतिम उपाय होना चाहिए।
कार्यशाला के संयोजक डॉ. एस डी महापात्र ने अपने स्वागत भाषण में विचार-मंथन कार्यशाला की आवश्यकता पर प्रकाश डाला और कार्यशाला के उद्देश्यों, एकीकृत कीट प्रबंधन को अपनाने, इसकी बाधाओं और खाद्य और पोषण सुरक्षा को सुरक्षित करने के लिए आगे बढ़ने के तरीके के बारे में वर्णन किया।
विचार-मंथन कार्यशाला में दो तकनीकी सत्र-व्याख्यान और पैनल चर्चा आयोजित किये गये। मुख्य व्याख्यान सत्र की अध्यक्षता वाईएसपीयूएचएफ, सोलन के पूर्व कुलपति डॉ. हरि सी शर्मा ने की। आईसीएआर-एनसीआईपीएम के निदेशक डॉ. सुभाष चंदर; डॉ. वाई.जी. प्रसाद, निदेशक, आईसीएआर-सीआईसीआर; डॉ. एच. सी. शर्मा, पूर्व कुलपति, डॉ. डॉ. यशवन्त सिंह परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय; डॉ. एम वरियर, राज्य समन्वयक, आईआरआरआई-ओडिशा, डॉ. एम.आर. खान, प्रधान वैज्ञानिक, आईसीएआर-आईएआरआई; डॉ. मनोज सेमवाल, वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक, सीमैप और बायर क्रॉप साइंस के पादप स्वास्थ्य जोखिम प्रबंधन प्रमुख डॉ. देव मिश्र ने व्याख्यान दिया। विचार-विमर्श में शामिल प्रमुख क्षेत्र हैं भारत में आईपीएम परिदृश्य, सफल कीट प्रबंधन के लिए निगरानी और पूर्वानुमान को अपनाना, मेजबान पौधों का प्रतिरोध, पौधों की बीमारी के निदान और निगरानी में प्रगति, आईपीएम में नेमाटोड प्रबंधन, रिमोट सेंसिंग और डिजिटल नवाचार: आईपीएम में बदलाव और अनुकूलित कीट प्रबंधन। संस्थान के निदेशक डॉ. ए के नायक की अध्यक्षता में एक पैनल चर्चा हुई जिसमें सात पैनलिस्ट डॉ. सुभाष चंदर, निदेशक, आईसीएआर-एनसीआईपीएम; डॉ. एसएन सुशील, निदेशक, आईसीएआर-एनबीएआईआर, डॉ. सी चट्टोपाध्याय, पूर्व कुलपति, यूबीकेवी और वर्तमान में प्रधान वैज्ञानिक, सीआरआईजेएएफ, डॉ. मनोज सेमवाल, वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक, सीमैप और डॉ. देव मिश्र, पादप स्वास्थ्य जोखिम प्रबंधन प्रमुख, बायर क्रॉप साइंस, श्री आर के वारियर, क्षेत्रीय निदेशक, बीएआईएफ, एक प्रगतिशील किसानों ने भाग लिया।
पैनल चर्चा में निगरानी और निगरानी, कार्यात्मक कृषि सलाहकार क्षेत्रों, समय पर और गुणवत्ता वाले आईपीएम इनपुट आपूर्ति, गुणवत्ता वाले जैव-कारक की आपूर्ति के लिए मानदंड तैयार करने और नियामक मानकों, 4 ए सिद्धांत (जागरूकता, उपलब्धता, पहुंच और सामर्थ्य), आईपीएम प्रथाओं को अपनाने में वृद्धि करने पर जोर दिया गया। विनपेस्ट 2023 के आयोजन सचिव डॉ. गुरु पी पांडी जी ने धन्यवाद दिया। कार्यशाला में कुल 160 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिनमें से 135 ने भौतिक रूप से भाग लिया और 25 ने आभासी रूप से भाग लिया।

Author: crriadmin