भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक में मशरूम स्पॉन उत्पादन इकाई का उद्घाटन

News

भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक में मशरूम स्पॉन उत्पादन इकाई का उद्घाटन

भाकृअनुप-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक के सम्मानित निदेशक डॉ. अमरेश कुमार नायक ने 15 अगस्त 2023 को आईसीएआर-फार्मर्स फर्स्ट प्रोजेक्ट के सहयोग से संस्थान में स्थापित मशरूम स्पॉन उत्पादन इकाई का उद्घाटन किया। डॉ. नायक ने अपने संबोधन में मशरूम स्पॉन उत्पादन इकाई की स्थापना से होने वाले लाभ को रेखांकित किया। उन्होंने बताया कि किस तरह मशरूम की खेती एक प्रभावशाली ऑफ-फार्म प्रयास है जो किसानों की आय को दोगुना करने में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए तैयार है।
यह उद्घाटन न केवल किसानों के लिए बल्कि उद्यमियों, स्वयं सहायता समूहों, किसान उत्पादक संगठनों के लिए भी एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है जो मशरूम की खेती के क्षेत्र में नए और आशाजनक अवसर प्रदान करेगा। समुदाय की सहयोगी आकांक्षाओं और अटूट प्रयासों के साथ, मशरूम स्पॉन उत्पादन इकाई न केवल फार्मर्स फर्स्ट द्वारा अपनाए गए गांवों बल्कि उससे भी आगे के विकास और समृद्धि को मजबूत करने के लिए तैयार है।
इस महत्वपूर्ण अवसर पर, फसल उन्नयन प्रभाग के अध्यक्ष डॉ. (श्रीमती) एस. सामंतराय; फसल सुरक्षा प्रभाग के अध्यक्ष डॉ. एस.डी. महापात्र, फसल शीरग्रियाविज्ञान एवं जैवरसायन प्रभाग के अध्यक्ष डॉ. एम.जे. बेग, समाजविज्ञान प्रभाग के अध्यक्ष डॉ. जी.ए.के. कुमार, फार्मर्स फ़र्स्ट परियोजना के प्रधान अन्वेषक डॉ. बी. मंडल, यूनिट के प्रभारी एवं प्रधान वैज्ञानिक डॉ. एस. लेंका साथ ही संस्थान के अन्य वैज्ञानिक और कर्मचारी सदस्य उपस्थित थे।

Author: crriadmin