आईसीएआर-एनआरआरआई, कटक में हिंदी शिक्षण योजना की समीक्षा बैठक आयोजित की गई

News

आईएसीआर-एनआरआरआई, कटक में हिंदी शिक्षण योजना की समीक्षा बैठक आयोजित की गई

भारत सरकार के गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग के उप निदेशक कार्यान्वयन (पूर्व), कोलकाता कार्यालय ने हिंदी शिक्षण योजना के तहत कटक स्थित केंद्रीय सरकार के सभी कार्यालयों में हिंदी शिक्षण योजना में निर्धारित प्रावधानों के अनुसार अनुपालन, कार्यान्वयन, प्रगति और दस्तावेज़ीकरण के संबंध में 18 जुलाई 2023 को राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति कटक के सदस्य कार्यालयों के लिए एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया। एनआरआरआई के निदेशक (कार्यकारी) और नराकास, कटक के अध्यक्ष डॉ. एम.जे. बेग ने बैठक की अध्यक्षता की। डॉ. सुनील कुमार लोका, उप निदेशक, कार्यान्वयन (पूर्व) मुख्य अतिथि और श्री अश्विनी सामल, उप महाप्रबंधक, बीएसएनएल, कटक सम्मानित अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपस्थित थे। हिंदी शिक्षण योजना, कटक केंद्र वरिष्ठ हिंदी प्रध्यापक श्री मदन कुमार ने गणमान्य व्यक्तियों और नराकास, कटक के तहत सदस्य कार्यालयों के रूप में पंजीकृत कटक शहर में स्थित विभिन्न केंद्र सरकार के कार्यालयों, सार्वजनिक उपक्रमों और बैंकों के प्रमुखों, हिंदी अधिकारियों और अन्य प्रतिनिधियों का स्वागत किया। इस बैठक में विभिन्न सदस्य कार्यालयों से कुल 15 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
सभा को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डॉ. सुनील कुमार लोका ने हिंदी शिक्षण योजना की पृष्ठभूमि, उत्पत्ति, संवैधानिक प्रावधान, पात्रता, पुरस्कार योजनाएं, महत्व और हिंदी भाषा पाठ्यक्रम, हिंदी कंप्यूटर टाइपिंग और हिंदी आशुलिपि प्रशिक्षण का लाभ उठाने की आवश्यकता के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि राजभाषा विभाग द्वारा परिकल्पित केंद्र सरकार के कार्यालयों के वे कर्मचारी जिन्हें सरकारी कामकाज हिंदी में करने के लिए हिंदी में कार्यसाधक ज्ञान नहीं है, उन्हें प्रशिक्षण अवश्य लेना होगा। डॉ. लोका ने इस बात पर जोर दिया कि उपरोक्त प्रशिक्षण सभी केंद्र सरकार के कार्यालयों के कर्मचारियों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है और इसे भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा निर्धारित लक्ष्य के रूप में वर्ष 2025 तक पूरा किया जाना है। उन्होंने नराकास के सदस्य कार्यालयों द्वारा प्रस्तुत रिपोर्टों की समीक्षा की और कमियों को दूर करने के उपाय सुझाए। उन्होंने प्रतिभागियों द्वारा अपने-अपने कार्यालयों में राजभाषा नीतियों के प्रभावी कार्यान्वयन के संबंध में उठाए गए प्रश्नों के संबंध में उपाय भी सुझाए।
सम्मानित अतिथि, अश्विनी सामल ने विस्तार से बताया कि भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा वर्ष 2025 तक निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति के लिए हिंदी शिक्षण योजना का कटक केंद्र प्रशिक्षण कार्यक्रमों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने मुख्य अतिथि को पिछले और चालू वर्ष के दौरान हिंदी शिक्षण योजना के तहत कटक शहर में विभिन्न केंद्र सरकार के कार्यालयों के कर्मियों के प्रशिक्षण के संबंध में हुई प्रगति के बारे में विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने सभी सदस्य कार्यालयों से लक्ष्य की अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत अधिक से अधिक कार्मिकों को नामांकित करने का भी आग्रह किया।
संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ. एम.जे. बेग ने मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, वरिष्ठ हिंदी शिक्षक और बैठक में भाग लेने वाले सभी सदस्य कार्यालयों के प्रमुखों का स्वागत किया। उन्होंने बैठक के उद्देश्य के बारे में बताया और कहा कि एनआरआरआई को जिसे नराकास की अध्यक्षता सौंपी गई है, हिंदी शिक्षण योजना के कार्यान्वयन में कार्यालयों के सामने आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। नराकास उत्कृष्ट प्रथाओं पर प्रभावी चर्चा और जानकारी के आदान-प्रदान के लिए एक उपयुक्त मंच प्रदान करता है। उन्होंने सदस्य कार्यालयों द्वारा राजभाषा नीति के अनुपालन के लिए एनआरआरआई के पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।
श्री बी.के. महांती, हिंदी अनुवादक ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया और बैठक की सभी गतिविधियों का संचालन किया।

Author: crriadmin