भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक में 10 अप्रैल, 2023 को आयोजित वेबिनार रिपोर्ट

News

भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक में 10 अप्रैल, 2023 को आयोजित वेबिनार रिपोर्ट

जी20 शिक्षा कार्य समूह 2023 की तीसरी बैठक ‘भविष्य का काम’ विषय पर भुवनेश्वर में इसी महीने की 27 से 29 तारीख के दौरान जी20 देशों के प्रतिनिधियों की भागीदारी सहित आयोजित की जाएगी। जी20 शिक्षा कार्य समूह की बैठक के हिस्से के रूप में ‘जन भागीदारी’ कार्यक्रम के तहत ओडिशा में कई कार्यक्रम और कार्यकलाप आयोजित करने हेतु इसी दिन निर्णय लिया गया। ओडिशा राज्य के 25 संस्थानों में से कटक स्थित राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान एक विशिष्ट एवं अग्रणी संस्थान है। इस संदर्भ में संस्थान 1-22 अप्रैल, 2023 के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। तीसरी जी20 शिक्षा कार्य समूह की बैठक के जन भागीदारी कार्यक्रम के तहत, भाकृअनुप-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक ने 10 अप्रैल 2023 को “भारत में खाद्य सुरक्षा हेतु खाद्य प्रबंधन नीतियों और मुद्रास्फीति पर नियंत्रण” विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया। भारत सरकार के उपभोक्ता मामले विभाग के उप निदेशक श्री ब्रिजेश कुमार पटेल (आईईएस) ने इस व्याख्यान दिया।
विचार-विमर्श में, श्री पटेल ने खाद्य मानचित्र, अनाज, दाल और प्याज की नीतियों पर अपने विचार व्यक्त किया। अनाज, दाल और प्याज की बाजार में मांग और आपूर्ति की स्थिति, आयात करने वाली वस्तुओं के लिए विश्व में कीमतें कैसे बढ़ती हैं जो खाद्य सुरक्षा के लिए खतरा हैं, वे तरीके जिनके माध्यम से घरेलू उत्पादन, स्टॉक, मूल्य श्रृंखला और व्यापार अर्थव्यवस्था में खाद्य वस्तुओं की कुल आपूर्ति को प्रभावित करते हैं, खाद्य के भंडारण अवधि को बढ़ाने और फसल कटाई के बाद के नुकसान को कम करने में विकिरण प्रौद्योगिकी का महत्व वेबिनार के प्रमुख बिंदु थे।
भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक के निदेशक डॉ. ए.के. नायक ने समारोह की अध्यक्षता की। संस्थान के समाजविज्ञान प्रभाग के अध्यक्ष डॉ. बी. मंडल एवं वैज्ञानिक डॉ. जे.पी. बिसेन ने कार्यक्रम का समन्वय किया। वेबिनार में लगभग 60 प्रतिभागी शामिल हुए। अंत में समाजविज्ञान प्रभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. एन.एन. जांभुलकर ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

Author: crriadmin