भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक में द्वितीय भारतीय चावल कांग्रेस (एसआईआरसी-2023) का आयोजन

News

भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक में द्वितीय भारतीय चावल कांग्रेस (एसआईआरसी-2023) का आयोजन

चावल अनुसंधान कार्यकर्ता संघ (एआरआरडब्ल्यू), कटक ने 11-14 फरवरी, 2023 के दौरान भाकृअनुप-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान), कटक में “चावल अनुसंधान में परिवर्तन: नवीनतम वैज्ञानिक विकास और वैश्विक खाद्य संकट” विषय पर द्वितीय भारतीय चावल कांग्रेस (SIRC-2023) का आयोजन किया। भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने 11 फरवरी, 2023 को ओडिशा के राज्यपाल ओडिशा प्रोफेसर गणेशी लाल और भारत सरकार के केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर, ओडिशा सरकार के माननीय कृषि और किसान सशक्तिकरण, मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास मंत्री श्री रणेंद्र प्रताप स्वाईं, कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग के सचिव तथा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. हिमांशु पाठक, भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक के निदेशक डॉ. ए.के. नायक एवं परिषद के सहायक महानिदेशक (टीसी) और एआरआरडब्ल्यू के अध्यक्ष डॉ. पी.के. अग्रवाल तथा एआरआरडब्ल्यू के आयोजन सचिव डॉ. एस. साहा की उपस्थिति में चावल कांग्रेस का उद्घाटन किया। इस विशाल विज्ञान सम्मेलन के उद्घाटन में पंजीकृत प्रतिनिधियों, राज्य के अधिकारियों, उद्योग पेशेवरों, किसानों और अन्य हितधारकों सहित लगभग 500 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
डॉ. त्रिलोचन महापात्र, पूर्व सचिव, कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग और पूर्व महानिदेशक भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने पहले दिन ‘पर्याप्त फसल के लिए चावल का पोषण: सतत खाद्य सुरक्षा के लिए नए प्रतिमान’ पर एक व्याख्यान दिया और प्रो. एस.के. दत्ता, पूर्व उप महानिदेशक (फसल विज्ञान) और कुलपति, बिस्वाबंगला विश्वविद्यालय, कोलकाता ने दूसरे दिन ‘चावल: संस्कृति, विज्ञान और राजनीति’ पर का व्याख्यान दिया।
कई प्रतिष्ठित व्यक्तियों जैसे डॉ. एस.के. प्रधान, सहायक महानिदेशक (एफएफसी), आईसीएआर ने ‘भारत में चावल प्रजनन का भविष्य, डॉ. ए.के. शुक्ला, कुलपति, राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय, ग्वालियर एवं डॉ. यू.एस. सिंह, एशिया और अफ्रीका अनुसंधान और साझेदारी के सलाहकार, आईआरआरआई इंडिया, नई दिल्ली ने ‘चावल और चावल आधारित उत्पादन प्रणाली में वर्तमान और उभरते कीट और रोग और नए उपायों के माध्यम से उनका प्रबंधन’ पर और डॉ. ए.के. सिंह, कुलपति, रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, झांसी ने व्याख्यान दिया। आमंत्रित वक्ताओं द्वारा बीस प्रमुख व्याख्यान दिए गए और 30 प्रतिभागियों ने त्वरित मौखिक प्रस्तुतिकरण प्रस्तुत की। प्रतिभागियों ने पोस्टर के माध्यम से अपने शोध निष्कर्ष भी प्रस्तुत किए।
कांग्रेस का समापन कार्यक्रम 13 फरवरी 2023 को आयोजित किया गया जिसमें भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक के पूर्व संयुक्त निदेशक, डॉ. जे.के. रॉय, और डॉ. एस.के. प्रधान, सहायक महानिदेशक (एफएफसी), आईसीएआर सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित थे। एआरआरडब्ल्यू के आयोजन सचिव डॉ. एस. साहा ने अतिथियों का स्वागत किया और कांग्रेस के बारे में जानकारी दी। भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक के निदेशक डॉ. ए.के. नायक ने कांग्रेस के बारे में विशेष टिप्पणी की। डॉ. पी.के. अग्रवाल, अध्यक्ष, एआरआरडब्ल्यू ने समारोह की अध्यक्षता की और डॉ. एनी पूनम, उपाध्यक्ष, एआरआरडब्ल्यू ने समापन समारोह के लिए औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन दिया।

Author: crriadmin