भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक में 14 जून 2022 को रक्तदान शिविर का आयोजन

News

भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक में 14 जून 2022 को रक्तदान शिविर का आयोजन

प्रत्येक वर्ष 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। यह कार्यक्रम सुरक्षित रक्त प्रदान और रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रक्त के जीवन रक्षक गुणों के लिए स्वैच्छिक, अवैतनिक रक्तदाताओं के योगदान को धन्यवाद देने का कार्य करता है। इस वर्ष के विश्व रक्तदाता दिवस के लिए अभियान का नारा है – रक्तदान करना एकजुटता का कार्य है। प्रयासों में योगदान करें और जीवन बचाएं’। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशों के अनुपालन के हिस्से के रूप में विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर भाकृअनुप-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, विद्याधरपुर, कटक में रक्तदान शिविर का आयोजन 14 जून 2022 को इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी ओडिशा राज्य शाखा के सहयोग से एनआरआरआई परिसर में कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को शामिल करते हुए किया गया। भाकृअनुप मुख्यालय द्वारा विधिवत समर्थन में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों से नियमित गैर-पारिश्रमिक स्वैच्छिक रक्तदान की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने का आग्रह किया, पर्याप्त आपूर्ति बनाए रखने और सार्वभौमिक प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध, साल भर रक्तदान की आवश्यकता पर प्रकाश डाला और सुरक्षित रक्तदान के लिए समय पर पहुंच, एक स्थायी और लचीला राष्ट्रीय रक्त प्रणाली का निर्माण करने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर किसी को सुरक्षित रक्त की आवश्यकता है, पहुंच है क्योंकि देश को स्वैच्छिक, अवैतनिक रक्त दाताओं की आवश्यकता है जो नियमित रूप से रक्त दान करते हैं।
संस्थान की निदेशक डॉ. पद्मिनी स्वाईं ने दिवस के महत्व को दोहराया और एनईबीएल के सदस्यों को विश्व रक्तदाता दिवस की शपथ दिलाई। इस अवसर पर संस्थान के कर्मचारियों, छात्रों और फील्ड स्टाफ के सहित स्टाफ के परिवार के सदस्यों द्वारा कुल 102 (एक सौ दो) यूनिट रक्त दान दिया।
संस्थान की निदेशक डॉ. पद्मिनी स्वाईं, नोडल अधिकारी एवं प्रशासनिक अधिकारी श्री संजय कुमार जेना, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्री वी. गणेश कुमार और वरिष्ठ वित्त एवं लेखा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार दास की उपस्थिति में शिविर का संचालन हुआ। सेंट्रल रेड क्रॉस ब्लड बैंक, कटक के स्वास्थ्य पेशेवरों सहित लगभग 10 सदस्यों की एक टीम और इस आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी ने सहयोग किया।
निदेशक और आयोजकों ने रक्तदान के लिए सभी को धन्यवाद दिया और सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने में, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणालियों में स्वैच्छिक, अवैतनिक रक्त दाताओं के महत्वपूर्ण योगदान को उजागर करने और राष्ट्रीय और स्थानीय अभियानों को मजबूत करके अपने स्वैच्छिक रक्त दाता कार्यक्रमों को मजबूत और विस्तारित करने में राष्ट्रीय रक्त आधान सेवाओं, रक्त दाता संगठनों और अन्य गैर सरकारी संगठनों का समर्थन करने में उनके निस्वार्थ योगदान के लिए धन्यवाद दिया।
निदेशक ने इस नेक काम के लिए संस्थान संयुक्त कर्मचारी परिषद के सचिव (स्टाफ साइड) भाग्यधर प्रधान और श्री प्रशांत कुमार जेना, सदस्य (सीजेएससी) द्वारा किए गए प्रयासों के विशेष उल्लेख के साथ स्वयंसेवकों और संस्थान संयुक्त कर्मचारी परिषद के सदस्यों की सेवाओं को और आयोजन को सफल बनाने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

Author: crriadmin