भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक में आयोजित पेंशन अदालत

News

भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक में आयोजित पेंशन अदालत

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ई-पेंशनभोगियों की शिकायतों को कम करने के लिए, सुशासन के हिस्से के रूप में, देश भर के मंत्रालयों में पेंशन अदालतें आयोजित करता रहा है। इस अदालत का मुख्य उद्देश्य मौजूदा नीति दिशानिर्देशों के ढांचे के भीतर पेंशनभोगियों की शिकायतों का त्वरित समाधान था। जैसा कि भाकृअनुप द्वारा राष्ट्रव्यापी पेंशन अदालतों के हिस्से के रूप में पेंशन अदालत आयोजित करने का निर्णय लिया गया है, भाकृअनुप-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक 19 में से एक है।
भाकृअनुप की पेंशन प्राधिकरण इकाइयों ने पीएयू, भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक के पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतों के निवारण के लिए वर्चुअल मोड के माध्यम से 5 मई 2022 को सफलतापूर्वक पेंशन अदालत का आयोजन किया। डॉ. (श्रीमती) पद्मिनी स्वाईं, निदेशक, भाकृअनुप-एनआरआरआई ने अपने संबोधन में पेंशन अदालत आयोजित करने और नियमित अंतराल पर पेंशनभोगियों के साथ बैठक करने के महत्व पर आग्रह किया। निदेशक ने प्रतिभागियों को यह भी बताया कि शिकायतों के प्रभावी समाधान के लिए यह आवश्यक है कि संस्थाएं मामलों की पहले से जांच करें और व्यापक तैयारी करें।
एनआरआरआई के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्री वी. गणेश कुमार ने पेंशन अदालत के आंरभ में सभी गणमान्य व्यक्तियों और पेंशनभोगियों का स्वागत किया और प्रतिभागियों को पेंशन अदालतों के उद्देश्य और दायरे के बारे में जानकारी दी।
देश भर के पेंशनभोगी/पारिवारिक पेंशनभोगी पेंशन प्राधिकरण इकाई के अंतर्गत आते हैं, बैठक में वर्चुअल मोड में भाग लिया और कुछ पेंशनभोगियों ने भी शारीरिक रूप से भाग लिया। आईसीएआर-एनआरआरआई का पेंशन प्राधिकरण इकाई पूर्वी क्षेत्र में कुल 07 आईसीएआर संस्थानों के पेंशन मामलों को देखता है। संस्थान ने एनआरआरआई के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को लगभग 200 चिकित्सा पहचान पत्र जारी किए हैं।
भाग लेने वाले पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों ने भुगतान पर नियमित अपडेट, टेलीफोन, ईमेल और व्हाट्सएप के माध्यम से लाभ, विशेष रूप से कैशलेस चिकित्सा उपचार के लिए समय पर सहायता और सेवाएं प्रदान करके पेंशनभोगियों को खुशी और शांति से जीने में मदद करने के लिए कटक और भुवनेश्वर के सीसीएचएस अनुमोदित अस्पताल द्वारा सुविधाएं पाने के लिए संस्थान द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। डॉ. सुनील कुमार दास, वरिष्ठ वित्त एवं लेखा अधिकारी ने पूर्व में प्राप्त शिकायतों पर बिंदुवार स्पष्टीकरण प्रस्तुत किया। मौके पर उठाये गये पेंशनभोगियों की शंकाओं को भी लिया गया और उन पर चर्चा के साथ ही स्पष्टीकरण किया गया। बाद में, डॉ. दास ने कार्यक्रम को भव्य रूप से सफल बनाने के लिए सभी संबंधितों के समर्थन और सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

Author: crriadmin