भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक में स्वच्छता पखवाड़ा-2021 का आयोजन

News

भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक में स्वच्छता पखवाड़ा-2021 का आयोजन

भाकृअनुप-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक द्वारा 16-31 दिसंबर 2021 के दौरान स्वच्छता पखवाड़ा-2021 का आयोजन किया गया। संस्थान के सभी प्रभागों/अनुभागों, छात्रों, परियोजना कर्मचारियों आदि के कर्मचारियों ने दिन-प्रतिदिन की स्वच्छता कार्यकलापों में सक्रिय भाग लिया, जिसमें परिषद से प्राप्त कार्य योजना के अनुरूप स्वच्छता अभियान (कार्यालय भवनों, परिसर, आवासीय क्षेत्रों, सार्वजनिक स्थानों, गांवों और आसपास के इलाकों की सफाई), निगरानी अभियान, जागरूकता अभियान, स्कूली बच्चों के लिए वाद-विवाद प्रतियोगिताएं और किसान दिवस, शामिल थे।
डॉ. पी स्वाईं, निदेशक, भाकृअनुप-एनआरआरआई द्वारा 16 दिसंबर 2021 को स्वच्छता शपथ दिलाई गई। संस्थान के विभिन्न स्थलों पर 16-31 दिसंबर 2021 के दौरान स्वच्छता अभियान चलाया गया। सीआरआरआई सरकारी हाई स्कूल, कटक में 22 दिसंबर 2021 को छात्रों (कक्षा-छठी से सातवीं और वरिष्ठ कक्षा-आठवीं से दसवीं) के बीच “स्वच्छता” पर वाद-विवाद प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। सालेपुर प्रखंड (जिला-कटक) के फार्मर फर्स्ट के तहत अपनाए गए गांव लक्ष्मीनारायणपुर में 23/12/2021 को “स्वच्छता जागरूकता सह-सफाई अभियान और किसान दिवस” का आयोजन किया गया। कटक नगर निगम, कटक के स्थानीय केशपुर बाजार में 28/12/2021 को कैरी बैग, खाद्य पैकेजिंग आइटम, बोतलें, पुआल, कंटेनर, कप और कटलरी जैसे सामान्य एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक उत्पादों के खिलाफ स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया। टांगी, कटक के बड़कुसुमपुर में 29/12/2021 को 25 किसानों में बायो-डिग्रेडेबल/गैर-बायो-डिग्रेडेबल कचरे के उपचार और सुरक्षित निपटान पर स्वच्छता जागरूकता पैदा की गई और इन किसानों को संस्थान की एकीकृत मछली चावल की खेती प्रणाली में इकाइयाँ एवं विभिन्न कंपोस्टिंग प्रदर्शनों के लिए एक एक्सपोजर विजिट पर भी ले जाया गया।
स्वच्छता पखवाड़ा- 2021 का समापन कार्यक्रम 31 दिसंबर 2021 को मनाया गया। सुश्री संजीबिता राय, उपायुक्त, कटक नगर निगम (सीएमसी) कार्यक्रम की मुख्य अतिथि थीं। इस अवसर पर स्वच्छता पर वाद-विवाद प्रतियोगिता के विजेताओं को मुख्य अतिथि एवं निदेशक द्वारा सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि सुश्री संजीबिता राय जिनकी निगरानी में सीएमसी, कटक की “स्वच्छ भारत मिशन” चल रही है, सीएमसी “स्वच्छ भारत मिशन” के लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु हो रहे विभिन्न कार्यकलापों पर एक ज्ञानवर्धक व्ख्याख्यान दिया। अपने भाषण में, उन्होंने कचरे कम करने, पुन: उपयोग करने और और रीसायकल करने के महत्व पर जोर दिया ताकि हमारे द्वारा फेंके जाने वाले कचरे की मात्रा कम हो सके। स्वच्छ भारत समिति संस्थान द्वारा आयोजित किया जा रहा यह पखवाड़ा कार्यक्रम वास्तव में सफल रहा।

Author: crriadmin