आजादी का अमृत महोत्सव - भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष उत्सव के तहत भाकृअनुप-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक में विशेष वार्ता - "सीआरआईएसपीआर/सीएएस-सक्षम सटीक फसल प्रजनन और रोग निदान"

News

आजादी का अमृत महोत्सव – भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष उत्सव के तहत भाकृअनुप-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक में

विशेष वार्ता – “सीआरआईएसपीआर/सीएएस-सक्षम सटीक फसल प्रजनन और रोग निदान”

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष के आजादी का अमृत महोत्सव  मनाने के लिए भाकृअनुप-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक द्वारा एक विशेष वार्ता श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है। श्रृंखला में तीसरा विशेष भाषण दिनांक 7 दिसंबर 2021 को भारतीय समय के सुबह 10:00 बजे (यूएएस के ईर्स्टन टाइम जोन के अनुसार रात 11:30 बजे) हक इंस्टीट्यूट ऑफ द लाइफ साइंसेज, पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए के डिपार्टमेंट ऑफ प्लांट पैथोलॉजी एंड एनवायर्नमेंटल माइक्रोबायोलॉजी के प्रोफेसर यिनॉन्ग यांग ने “सीआरआईएसपीआर/सीएएस-सक्षम सटीक फसल प्रजनन और रोग निदान” विषय पर वर्चुअल मोड पर व्याख्यान दिया। प्रोफेसर यांग पौधों में सीआरआईएसपीआर/ सीएएस जीनोम एडिटिंग प्रणाली के प्रयोग के अग्रदूतों में से एक हैं। उन्नतशील फसलों जैसे चावल, आलू और मशरूम (नॉन-ब्राउनिंग मशरूम) के सटीक प्रजनन के लिए जीवाणुज  सीआरआईएसपीआर/ सीएएस प्रणाली को उनकी प्रयोगशाला में प्लांट जीनोम एडिटिंग और ट्रांसजीन-मुक्त, आनुवंशिक रूप से अनुकूलित और बेहतर बनाया गया है। सीआरआईएसपीआर-पौध, सीआरआईएसपीआर-सीएएस9 मध्यस्थता जीनोम एडिटिंग का एक पोर्टल है जिसे प्रोफेसर यांग के समूह द्वारा विकसित किया गया है। मल्टीप्लेक्स जीनोम एडिटिंग के लिए पॉलीसिस्ट्रोनिक टीआरएनए-जीआरएनए (पीटीजी) तकनीक, चावल रोग प्रतिरोधिता के लिए बीएसआर-डी1 प्रमोटर, चावल के पौधों में एडेनिन बेस एडिटिंग (ए/टीटीओजी/सी), सीआरआईएसपीआर/सीएएस-सक्षम सटीक प्रजनन, सीआरआईएसपीआर उत्परिवर्ती संग्रह का निर्माण 1072 चावल के आरएलके जीन, चावल की खेती जुपिटर (आईपीए1) की एडिटिंग और सीआरआईएसपीआर-सीएएस 12 प्रौद्योगिकी द्वारा साइट्रस ग्रीनिंग रोगज़नक़ का शीघ्र पता लगाना, प्रोफेसर यांग के शोध के कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं। वर्चुअल वार्ता में पूरे भारत से 140 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। सीआरआईएसपीआर/सीएएस पर प्रोफेसर यांग की प्रांजल वार्ता से जीवंत चर्चा हुई एवं कई प्रतिभागी  प्रभावित हुए।

भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक के निदेशक (कार्यकारी) डॉ. पद्मिनी स्वाईं ने विशेष वार्ता की अध्यक्षता की। एनआरआरआई में फसल सुरक्षा प्रभाग के अध्यक्ष एवं आजादी का अमृत महोत्सव समिति के प्रमुख डॉ. पी.सी. रथ ने विशेष अतिथि का स्वागत किया और आजादी का अमृत महोत्सव समिति के सदस्य-सचिव डॉ. सुधामय मंडल, प्रधान वैज्ञानिक (पौध रोगविज्ञान) ने श्रोताओं से प्रोफेसर यिनोंग यांग का परिचय किया। फसल उन्नयन प्रभाग के वैज्ञानिक एवं आजादी का अमृत महोत्सव समिति के सदस्यों डॉ. कुतुबुद्दीन अली मोल्ला और डॉ सुतापा सरकार ने कार्यक्रम का संचालन किया। कार्यक्रम के अंत में डॉ सुतापा सरकार ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

Author: crriadmin