प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम का 28.09.2021 को भाकृअनुप-एनआरआरआई में प्रसारण

News

प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम का 28.09.2021 को भाकृअनुप-एनआरआरआई में प्रसारण

भारत के माननीय प्रधानमंत्री जी के राष्ट्र के नाम 28 सितंबर 2021 को पूर्वाह्न 11 बजे संबोधन का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सीधा प्रसारण करने का कार्यक्रम आयोजित किया गया। माननीय प्रधानमंत्री जी ने राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रणाली द्वारा सतत कृषि उत्पादन के लिए विकसित 35 फसल किस्मों को राष्ट्र को समर्पित किया, “नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस मैनेजमेंट, रायपुर” के नए परिसर का उद्घाटन किया, जिसे “क्लीन ग्रीन कैंपस अवार्ड” से सम्मानित किया गया। एसएयू/संस्थानों ने किसानों और वैज्ञानिकों को संबोधित किया और “जलवायु अनुकूल प्रौद्योगिकियों और विधियों के बड़े पैमाने पर प्रसार के लिए जन जागरूकता अभियान” आरंभ किया गया। अनुसूचित जाति वर्ग के 60 किसानों का एक समूह को संस्थान में आमंत्रित किया गया था जिन्होंने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में भाग लिया। संस्थान के निदेशक डॉ. दीपांकर माईती ने किसानों का स्वागत किया और उन्हें भविष्य के विकास के लिए पिछले मूल्यों को एकीकृत करने के संबंध में प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण और विचारों के बारे में जानकारी दी। किसानों के अलावा, वैज्ञानिक, तकनीकी, प्रशासनिक कर्मियों सहित लगभग 50 कर्मचारी भी कार्यक्रम के लाइव प्रसारण में शामिल हुए।
सीधा प्रसारण देखने से पहले, किसानों को संस्थान के एकीकृत कृषि प्रणाली मॉडल क्षेत्र में चावल-मछली पालन प्रणाली और कृमि-खाद उत्पादन सुविधाओं से अवगत कराया गया। ‘जलवायु अनुकूल किस्मों, प्रौद्योगिकियों और प्रथाओं’ पर एक वैज्ञानिक-किसान संवाद सत्र का आयोजन किया गया जिसमें संस्थान द्वारा विमोचित किस्मों, उत्पादन और सुरक्षा प्रौद्योगिकियों का विस्तृत विवरण, उच्च मूल्य बागवानी के लिए विविधीकरण, मशरूम उत्पादन, कृमि-खाद उत्पादन, मिट्टी और जल प्रबंधन प्रौद्योगिकी, नाइट्रोजन और अन्य निवेशों के कुशल उपयोग, सरकारी योजनाओं आदि पर विभिन्न विषयों के वैज्ञानिकों द्वारा विचार-विमर्श किया गया। किसानों को चावल की खेती के बेहतर तरीकों के बारे में जागरूकता और प्रत्यक्ष ज्ञान के लिए “ओराइज़ा” संग्रहालय और अनुसंधान क्षेत्रों में भी उन्हें दिखाया गया।
डॉ. बी.सी. पात्र, अध्यक्ष के तत्वाधान में एवं डॉ. विश्वजीत मंडल, नोडल अधिकारी के समन्वय से एससीएसपी सतिति ने कार्यक्रम का संचालन किया।

Author: crriadmin