श्री रोनाल्ड वेरडोंक, कैरियर मंत्री-परामर्शदाता और डॉ. संतोष सिंह, कृषि विशेषज्ञ, अमेरिकी दूतावास, नई दिल्ली ने 14 सितंबर, 2021 को भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक का दौरा किया।

News

श्री रोनाल्ड वेरडोंक, कैरियर मंत्री-परामर्शदाता और डॉ. संतोष सिंह, कृषि विशेषज्ञ, अमेरिकी दूतावास, नई दिल्ली ने 14 सितंबर, 2021 को भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक का दौरा किया।

श्री रोनाल्ड वेरडोंक, कैरियर मंत्री-परामर्शदाता और डॉ. संतोष सिंह, अमेरिकी दूतावास, नई दिल्ली के कृषि विशेषज्ञ ने पूर्वी भारत में कृषि उत्पादन की स्थिति की जानकारी लेने के उद्देश्य से 14 सितंबर, 2021 को भाकृअनुप-एनआरआरआई, कटक का दौरा किया। डॉ. दीपांकर माईती, निदेशक ने अतिथियों का स्वागत किया और देश में और विशेष रूप से संस्थान में चावल पर चल रहे अनुसंधान और विकास कार्यों के बारे में उन्हें अवगत कराया। डॉ. बी.सी. पात्र, अध्यक्ष फसल उन्नयन प्रभाग ने उन्हें चावल की उत्पत्ति और संसार भर में इसकी अनुसंधान यात्रा के बारे में बताया और संस्थान द्वारा विकसित किस्मों के साथ-साथ चावल अनुसंधान में जैव प्रौद्योगिकी प्रगति के बारे में वर्णन किया। डॉ. ए.के. नायक, अध्यक्ष, फसल उत्पादन प्रभाग ने उन्हें संस्थान द्वारा विकसित जलवायु अनुकूल प्रथाओं और कार्बन पदचिह्न, जल पदचिह्न और ग्रीनहाउस गैसों (जीएचजी) के उत्सर्जन को कम करने में इसके महत्व के बारे में परिचित कराया। डॉ. पी.सी. रथ, अध्यक्ष, फसल सुरक्षा प्रभाग ने क्षेत्र में प्रमुख कीट के प्रसार और एकीकृत कीट प्रबंधन (आईपीएम) प्रथाओं को अपनाने के माध्यम से उनके नियंत्रण तंत्र के बारे में बताया। डॉ. पद्मिनी स्वाईं, अध्यक्ष, फसल शरीरक्रिया विज्ञान एवं जैवरसायन प्रभाग ने चावल से तैयार होने वाले उत्पादों के विकास की एक विस्तृत श्रृंखला तथा चावल की गुणवत्ता विशेषताओं के बारे में बताया। डॉ. जी.ए.के. कुमार, अध्यक्ष, सामाजिक विज्ञान प्रभाग ने पूर्वी क्षेत्र के साथ-साथ देश में चावल की खेती से जुड़े सामाजिक-सांस्कृतिक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। डॉ. बिस्वजीत मंडल, प्रधान वैज्ञानिक (कृषि अर्थशास्त्र) ने राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में चावल के योगदान और वैश्विक बाजार में भारतीय चावल की निर्यात प्रतिस्पर्धात्मकता के बारे में चर्चा की।
बाद में अतिथियों ने संस्थान की विभिन्न सुविधाओं के साथ-साथ अनुसंधान प्रयोगशालाओं और कुछ प्रयोगात्मक क्षेत्रों का दौरा किया। इस परिदर्शन का आयोजन कोविड उपयुक्त व्यवहार के उचित पालन के साथ किया गया।

Author: crriadmin