भाकृअनुप-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक में "19वें पार्थेनियम जागरूकता सप्ताह" का उद्घाटन कार्यक्रम

News

भाकृअनुप-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक में “19वें पार्थेनियम जागरूकता सप्ताह” का उद्घाटन कार्यक्रम

भाकृअनुप-राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक में “19वें पार्थेनियम जागरूकता सप्ताह” का उद्घाटन कार्यक्रम 16 अगस्त, 2024 को आयोजित किया गया। संस्थान की स्वच्छ भारत समिति द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम ने एक सप्ताह तक चलने वाली पहल की शुरुआत की, जो पार्थेनियम हिस्टेरोफोरस, जिसे आमतौर पर कांग्रेस घास के रूप में जाना जाता है, के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर केंद्रित थी। संस्थान की स्वच्छ भारत समिति के अध्यक्ष डॉ. एस. लेंका ने प्रतिभागियों का स्वागत किया और 16-22 अगस्त, 2024 के दौरान की जाने वाली गतिविधियों की रूपरेखा प्रस्तुत की। कार्यक्रम में फसल उत्पादन प्रभाग के वैज्ञानिक (सस्य विज्ञान) डॉ. आर. गौड़ द्वारा पार्थेनियम के प्रतिकूल प्रभावों और इसकी एकीकृत प्रबंधन रणनीतियों पर व्याख्यान शामिल था।
समाजविज्ञान प्रभाग के प्रधान वैज्ञानिक एवं अनुसूचित जाति उपयोजना (एससीएसपी) के अध्यक्ष डॉ. बी. मंडल ने पार्थेनियम के खतरों के बारे में किसानों को शिक्षित करने की आवश्यकता पर बल दिया तथा जागरूकता सप्ताह के तहत एससीएसपी द्वारा अपनाए गए गांवों में आगामी सफाई गतिविधियों का उल्लेख किया।
अपने अध्यक्षीय भाषण में प्रभारी निदेशक डॉ. एम.जे. बेग ने पार्थेनियम पर नियंत्रण की चुनौतियों पर चर्चा की और कर्मचारियों से आग्रह किया कि वे फूल आने से पहले ही पौधे को हटा दें, क्योंकि इसके प्रसार को प्रबंधित करने का यह सबसे व्यावहारिक तरीका है।
कार्यक्रम के समापन में संस्थान की स्वच्छ भारत समिति की नोडल अधिकारी डॉ. रेशमी राज के.आर. के धन्यवाद ज्ञापन किया।

Author: crriadmin