नराकास कटक द्वारा तकनीकी कार्यशाला आयोजित

नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास) कटक के अध्यक्ष कार्यालय राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान के तत्वाधान में दिनांक 20.12.2018 को नराकास कटक के सदस्य कार्यालयों के राजभाषा अधिकारियों के लिए एक दिवसीय तकनीकी प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई। राजभाषा विभाग की वेबसाइट की सूचना प्रबंध प्रणाली में तिमाही प्रगति रिपोर्ट का ऑनलाइन अपलोड करने हेतु सदस्य कार्यालयों का पंजीकरण करने के लिए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।
यह कार्यशाला दो सत्रों में आयोजित की गई। प्रथम सत्र में संस्थान के पुस्तकालय के कंप्यूटर लैब में नराकास कटक के ऐसे सदस्य कार्यालयों को पंजीकृत करने का काम किया गया जिनका अब तक पंजीकरण नहीं किया गया था। इस सत्र के दौरान किया निम्नलिखित कार्यालयों का सूचना प्रबंध प्रणाली में पंजीकरण किया गया-
⦁ भारतीय खेल प्राधिकरण, बारबाटी, कटक
⦁ आयकर अपीलीय अधिकरण, सीडीए, कटक
⦁ डाक एवं दूरसंचार लेखा कार्यालय, बारबाटी, कटक
⦁ केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, मुंडली, कटक
⦁ बैंक ऑफ इंडिया, कटक
⦁ कार्यालय प्रधान आयकर आयुक्त, तुलसीपुर, कटक
⦁ राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, मुंडली, कटक
⦁ कार्पोरेशन बैंक, बजरकबाटी रोड, कटक
द्वितीय सत्र संस्थान के सभागार में आयोजित किया गया जिसमें प्रोजेक्टर के माध्यम से सभी राजभाषा अधिकारियों को तिमाही प्रगति रिपोर्ट अपलोड करने में आने वाली समस्याओं पर विचार-विमर्श किया गया तथा प्रत्येक राजभाषा अधिकारी को राजभाषा विभाग की वेबसाइट पर काम करने करने के लिए प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति कटक के अध्यक्ष एवं एनआरआरआई के निदेशक डॉ.हिमांशु पाठक जी ने सभी राजभाषा अधिकारियों के साथ तिमाही प्रगति रिपोर्ट ऑनलाइन भेजे जाने के संदर्भ में आने वाली समस्याओं पर परिचर्चा की और उनको प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद तिमाही प्रगति रिपोर्ट को ऑनलाइन भेजने के लिए प्रेरित किया। डॉ.बनबिहारी साहु, प्रबंधक (राजभाषा), भारतीय स्टेट बैंक, भुवनेश्वर इस कार्यशाला के मुख्य प्रशिक्षक थे। प्रशिक्षण के अंत में नराकास कटक के सचिव तथा सहायक निदेशक राजभाषा श्री आशुतोष कुमार तिवारी ने सभी राजभाषा अधिकारियों को इस कार्यशाला में सक्रिय भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया तथा अध्यक्ष, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति कटक द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों के अनुपालन काआह्वान किया।