एनआरआरआई, कटक में हिंदी कार्यशाला का आयोजन

News

एनआरआरआई, कटक में हिंदी कार्यशाला का आयोजन

राजभाषा विभागा के प्रावधानों तथा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा जारी आदेशों के अनुसार राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक में दिनांक 14.03.2023 को ‘राजभाषा नियम एवं यूनिकोड प्रणाली द्वारा कंप्यूटर पर हिंदी टंकण’ विषय पर तकनीकी वर्ग तथा कुशल सहयोगी कर्मचारी वर्ग के कार्मिकों के लिए हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया। संस्थान के निदेशक महोदय डॉ ए के नायक तथा वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्री वी गणेश कुमार के तत्वावधान में संस्थान के टी-1 वर्ग के कर्मचारियों के लिए यह कार्यशाला आयोजित किया गया।
संस्थान के हिंदी अनुवादक श्री बी के महांती ने कार्यशाला के प्रतिभागियों का स्वागत किया एवं उन्हें संस्थानों/कार्यालयों के कम्प्यूटरों में यूनिकोड समर्थित फोंट को प्रयोग करने के बारे में प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया। उन्होंने यूनिकोड प्रणाली द्वारा ई-ऑफिस में हिंदी में कार्य करने की अनिवार्यता के बारे में प्रतिभागियों को बताया। इस कार्यशाला में कुल 22 तकीनीकी र्मचारियों ने भाग लिया।
कार्यशाला में प्रतिभागियों को यूनिकोड के मंगल फंट को सक्रिय करके फोनेटिक कीबोर्ड के सहारे अंग्रेजी में टाइप करके हिंदी रुपांतरण का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिखाया गया एवं प्रतिभागियों ने कंप्यूटर पर व्यक्तिगत रूप से यूनिकोड द्वारा हिंदी में टंकण अभ्यास किया। इसके साथ प्रतिभागियों को ई-आफिस प्रणाली में हिंदी में काम करने के लिए विभिन्न ई-टूल्स जैसे गूगल अनुवाद, ऑनलाइन हिंदी शब्दकोश, ई-सरल हिंदी वाक्यकोश आदि के विषय में जानकारी दी गई।

Author: crriadmin